top of page

सभी राशियों के लिए वार्षिक राशिफल 2023



मेष राशि :


कभी-कभी मेष राशि वाले बहुत अधिक प्रेरित और दृढ़-इच्छाशक्ति वाले हो जाते हैं, जो अक्सर परेशानी का कारण बनता है। हालाँकि, कभी-कभी यह प्रवृत्ति उन्हें जीवन की कठिन लड़ाई जीतने में मदद करती है। वार्षिक मेष राशिफल 2023 भविष्यवाणी करता है कि यह वर्ष आपके लिए मजबूत रहेगा, हालाँकि इस वर्ष आप जीवन में कुछ उथल-पुथल और कुछ उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी यह आपको मोहित कर देता है, कभी-कभी यह आपको बेहतर महसूस कराता है। आपको ग्रहों का पूरा सहयोग मिलता है। इस वर्ष आपके सामने आने वाली चुनौतियाँ आपको मजबूत बनाएंगी और भविष्य के लिए तैयार करेंगी। कठिन समय को परीक्षा के रूप में लें। इस वर्ष आपके जीवन में लगातार उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। मेष राशि होने का मतलब है कि आप भावनात्मक और शारीरिक रूप से स्थितियों को संभालना जानते हैं। हालाँकि, आपको सलाह दी जाती है कि आप राहु के साथ तीसरी तिमाही में होने वाली कुछ समस्याओं से सावधान रहें। बृहस्पति ग्रह पर भरोसा रखें क्योंकि वह पूरे साल आपका साथ देगा। मेष राशि के पुरुष और महिलाएं 2023 की दूसरी छमाही में ग्रहों की चाल में बदलाव के साथ काम करने की योजना बना रहे हैं। तो, क्या आप चुनौतियों और सुखद शुरुआत की एक रोलर कोस्टर सवारी के लिए तैयार हैं? याद रखें कि आप मेष राशि के हैं और आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को पार कर लेंगे।


कठिन वर्ष

प्रिय मेष राशि वालों, पिछले वर्ष आपने अपने कितने संकल्प पूरे किये? ख़ैर, 2023 में देखने लायक यही एकमात्र चीज़ नहीं है। इसके अलावा, विचार करने के लिए कई अन्य चीज़ें भी हैं। मेष राशिफल 2023 दर्शाता है कि इस वर्ष भावनाएँ आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगी। आख़िरकार, आप जीवन की छोटी-छोटी चीज़ों से भावनात्मक रूप से बहुत प्रभावित होते हैं। हालाँकि, 2023 में, आपकी लव लाइफ और काम का आपकी भावनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। 2023 के लिए मेष राशिफल भविष्यवाणी करता है कि आपकी कुंडली को शक्तिशाली शनि और बृहस्पति का समर्थन प्राप्त होगा। परिणामस्वरूप, साल के पहले भाग में आपको प्यार मिलेगा। दूसरी ओर, दूसरा भाग आपके लिए बेहतर करियर संभावनाएं खोलता है।


साथ ही, मेष राशिफल 2023 की भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है कि आप पूरे वर्ष ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। इसलिए इस वर्ष आप विभिन्न क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह आसानी से करेंगे। इसके अलावा, आप नई परियोजनाओं में भी शामिल हो सकते हैं जिससे आपकी वित्तीय स्थिति में काफी सुधार होगा। अगर आपकी आमदनी अच्छी है तो भी आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। 2023 राशिफल इस वर्ष मेष राशि के लड़कों को यही सलाह देता है। कम से कम वर्ष की पहली छमाही में अपने खर्चों की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा.


मेष राशि में शुक्र 2023 कहता है: यदि आपके पास यात्रा करने का अवसर है, तो आपको इसे चूकने की ज़रूरत नहीं है। जब आप अपने लिए कुछ बचाते हैं, तो उसे यात्रा पर खर्च करें। 2023 में, राहु और शनि दोनों आपकी बुद्धि और अवचेतन को प्रभावित करेंगे, जो आपके विचारों को नियंत्रित करने की आवश्यकता का संकेत देगा। यदि यह कठिन है, तो पहाड़ों की यात्रा करें, यह आपके काम आएगा ।


मेष राशि के जातकों का वर्ष 2023 में प्रेम काअनुभव कैसा होगा?

सितारे कहते हैं कि 2023 में मेष राशि वालों को प्यार मिल सकता है और शादी करने का भी अच्छा मौका है। लेकिन उन्हें सावधान रहना होगा कि दूसरे लोग उनके रिश्तों में समस्याएँ पैदा न करें। 2023में, मेष राशि वालों का प्रेम जीवन थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकिवेदबंग प्रवृत्ति के होते हैं। इस वर्ष वे अपने दीर्घकालिक साझेदारों के साथ काफ़ी बहस कर सकते हैं। इसे ठीक करने के लिए, मेष राशि के लोगों को घमंडी होना बंद करना होगा और यह सोचना शुरू करना होगा कि उनका साथी क्या चाहता है। यदि वे ऐसा करते हैं और अच्छी तरह से संवाद करते हैं, तो उनका प्रेम जीवन खुशहाल होगा और वे आने वाली किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। 2023 में मेष राशि के जिनलोगों की शादी नहीं हुई है उन्हें साल के तीसरे महीने में कोई खास व्यक्ति मिल सकता है। यह कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे वे लंबे समय से जानते हों। इस व्यक्ति द्वारा उन्हें शादी करने के लिए भी कहाजा सकता है। लेकिन अगर ऐसा होता है, तो भी सही साथी की तलाश जारी रखना महत्वपूर्ण है। किसी गंभीर रिश्ते में बंधने से पहले उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानना एक अच्छा विचार है। प्रेम राशिफल सुझाव देता है कि अप्रैल के बाद रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले उसके बारे में निश्चित हो जाएं। साल के मध्य में राहु और मंगल आपके रिश्ते में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। यदि आप मेष राशि के व्यक्ति हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि अपने अहंकार को सुखी प्रेम जीवन के आड़ेन आने दें। इस दौरान अपने पार्टनर के साथ किसी यात्रा पर जाने से आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। 2023में, मेष राशि का प्रेम राशिफल कहता है कि यदि आप किसी को बहुत पसंद करते हैं, तो उन्हें यह बताने से न डरें कि आप कैसा महसूस करते हैं। हो सकता है कि वे आपको वापस पसंद करें! साल के अंत में आपके लिए नया प्यार पानाकठिन हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। ज्योतिषी प्यार को आकर्षित करने के लिए ऐसीचीज़ें करने का सुझाव देते हैं जो आपको अच्छा और ख़ुशी महसूस कराएँ।


वित्तीय राशिफल

मेष राशिफल 2023 आपको सलाह देता है कि अपनी विलासिता पर अतिरिक्त खर्च न करें। वर्ष की शुरुआत से ही, ज्योतिषी मेष राशि वालों को शनि के प्रभाव के प्रति चौकस रहने और शनि को प्रसन्न करने के उपाय करने की सलाह देते हैं ताकि आपकी बचत प्रभावित न हो। मेष राशिफल 2023 वर्ष के उत्तरार्ध के दौरान कई अप्रत्याशित खर्चों की संभावना की भविष्यवाणी करता है। साल के तीसरी तिमाही के दौरान स्वास्थ्य पर खर्च होने की संभावना है, और 2023 की पहली और अंतिम तिमाही में खर्च से आराम मिल सकता है। इसके अलावा, वर्ष के पहले भाग में बृहस्पति का सकारात्मक प्रभाव संपत्ति से संबंधित लाभ ला सकता है| मेष वित्त राशिफल 2023 के अनुसार मेष राशि वालों के लिए निवेश करने का यह एक अच्छा समय होगा। आप चाहें तो संपत्ति पर भी निवेश कर सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में, मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों को उधार दिया धन वापस मिलने की संभावना बन रही है। लेकिन आपको यह भी बता दें कि अगर आपका संपत्ति से संबंधित नुकसान हो जाए, तो उसकी भरपाई मुश्किल हो सकती है। मेष राशि के जातक के रूप में आप कई बार दूसरों को खर्च करने के संबंध में न नहीं कह पाते। परिणामस्वरूप आप पर खर्च का अतिरिक्त दबाव बन जाता है। ऐसा खासकर विपरीत लिंगी के साथ होने पर होता है। लेकिन कभी-कभी खर्च करने के मायने आपके लिए बदल जाते हैं। अगर खर्च की मदद से किसी को जीतना है, तो आप खर्च करने के लिए सदैव तैयार रहते हैं। इससे आपको संतुष्टि मिलती है। मेष 2023 राशिफल वर्ष की शुरुआत में एक मजबूत शुक्र का संकेत देता है। यह आपको पार्टियों, यात्राओं और समारोहों पर खर्च करने के लिए प्रेरित करेगा। मई, सितंबर और अक्टूबर के माह में आप विचार करते हुए दीर्घकालीन दृष्टिकोण से सोचेंगे। जुलाई और अगस्त के महीने में आपके खर्च कम होंगे। इन महीनों के दौरान अपने परिवार पर पैसा खर्च करने से आपको खुशी मिलेगी। अक्टूबर में कोई भी नया निवेश करने से बचने की कोशिश करें क्योंकि केतु और मंगल का प्रभाव आपको गलत वित्तीय निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे अचानक धन की हानि हो सकती है। नवंबर और दिसंबर के माह में आप अपनी इच्छा से खर्च करेंगे, जिस वजह से आपका खवर्च बढ़ जाएगा। हालांकि इस खर्च को आप आसानी से वहन कर सकेंगे। जहां तक निवेश के विकल्पों की बात है तो इस साल शेयर बाजार में निवेश आपको आकर्षित करेगा, लेकिन शनि की ऊर्जा की उपस्थिति की वजह से आपको शुरुआती चरण में कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। इसलिए सोच-समझकर निर्णय लें। व्यवसाय और नौकरी की कमाई पूरे साल स्थिर रहेगी। ऐसे में आप अपने निवेश में विविधता लाने के बारे में सोच सकते हैं। मेष राशिफल 2023 कहता है कि साल के अंत में आप रियल एस्टेट में निवेश करने से बचें।


करियर 2023

2023 मेष राशि वालों के लिए इस वर्ष के शुरुआत में व्यापार वृद्धि का योग बन रहा है, खासकर पहली तिमाही मेष जातक के लिए लाभकारी रहेंगे। बृहस्पति की चाल मेष राशि वालों की व्यावसायिक इच्छाओं का समर्थन करेगी, जिससे उन्हें अपनी पसंद का काम करने में पूरा सहयोग मिलेगा। बृहस्पति का सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए, मेष 2023 राशिफल आपको अपने लक्ष्यों के बारे में आलस्य और नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह देता है। मेष 2023 करियर राशिफल के अनुसार, यदि आप 2023 में एक नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो वर्ष के शुरुआती तीन महीनो में ही इसका प्रयास करें। ये समय आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आएंगे। दरअसल, इस समय बृहस्पति और शनि का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। इस वर्ष आप जिन व्यवसायों में सर्वोत्तम लाभ हासिल कर सकते हैं, वे हैं- रियल एस्टेट, फूड प्रोसेसिंग, धातु और लकड़ी के व्यवसाय। 2023 में व्यवसाय शुरू करने के लिए शुभ महीने जनवरी, मार्च, अप्रैल और नवंबर हैं। मेष राशिफल 2023 की भविष्यवाणी करता है कि मई माह से आपकी राशि में गुरु की सकारात्मक चाल रहेगी। इससे कार्यस्थल में आपके काम की संभावनाएं बेहतर होंगी, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। मई के बाद आपका करियर सही गति से चलेगा। काम से जुड़े लक्ष्य प्राप्त करना आसान लगेगा, जिससे आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा। अपने करियर में और बेहतरी के लिए प्रतिदिन भगवान सूर्य को जल अर्पित कर सकते हैं। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं या वेतन वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, अप्रैल में सूर्य का गोचर उनके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा। साल के दूसरे भाग में मेष राशि के जातकों का प्रमोशन होने की संभावना है। साल के अंत में राहु और शनि आपके नियमित काम और भाग्य को प्रभावित करेंगे। तो आप इन दोनों ग्रहों को जितना प्रसन्न करेंगे, उतना ही आपको करियर में लाभ होगा। अप्रैल 2023 के बाद करियर के नए अवसर सामने आएंगे।


परिवार राशिफल

मेष राशिफल 2023 के अनुसार यदि आप वर्ष 2023 में अपना परिवार बढ़ाना चाहते हैं यानी संतान सुख पाना चाहते हैं, तो मेष राशि वालों को वर्ष के प्रथम तीन महीने इंतजार करना चाहिए। हालांकि साल की शुरुआत पारिवारिक मसलों को सुलझाने के लिए बहुत ही शुभ है। मेष राशि के जातकों के चौथे घर में बृहस्पति और शनि की संयुक्त दृष्टि पारिवारिक संकटों का समाधान करेगी, जिससे उनके परिवार में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा। यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा हो, तो जनवरी माह में दंपति को अपने रिश्ते पर काम करना चाहिए और सभी क्लेशों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। इस समय आपकी कुंडली में शुक्र की सकारात्मकता अपने चरम पर होगी। साल के अंत तक घर में कुछ शुभ कार्य भी हो सकते हैं, जो आपकी खुशी की वजह बनेंगे। मेष राशि में जन्मी आपकी बेटी पर शुक्र का अनुकूल प्रभाव 2023 में अपने चरम पर होगा। संभवत: वह आपके साथ अपनी हर बात साझा न करती हो लेकिन आपको उसकी प्राइवेसी का सम्मान करना चाहिए। हालांकि अगर उसका स्क्रीन टाइम बहुत ज्यादा है, तो उसमें कटौती करने की कोशिश करें। अगर आपका बेटा मेष राशि में जन्मा है, तो वर्ष के पहले भाग में वह राहु के प्रभाव में होगा। इस वजह से आपको उसकी गतिविधियों और दोस्तों पर नजर रखनी पड़ेगी। आपको साल की शुरुआत से ही उसके साथ सख्त रहना होगा। बच्चे की जिद को अपने ऊपर हावी न होने दें। काम से समय निकालना और अपने बच्चों के साथ संबंध बनाने पर ध्यान देना, आपकी प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए। पारिवारिक यात्राओं की योजना बनाने के लिए जुलाई और अगस्त 2023 में सबसे अच्छे महीने हैं। साल के अंत तक सूर्य का गोचर संतान प्राप्ति के लिए अच्छा योग बना रहा है। यदि कोई महिला गर्भधारण करने की कोशिश कर रही है, तो यह अवधि शुभ समाचार लेकर आएगी। बच्चे के विवाह जैसे अवसर वर्ष के उत्तरार्ध में होने की संभावना है। यदि आपकी शादी में देरी हो रही है, तो मई 2023 के बाद समाधान मिल जाएगा। मेष राशि के जातक 2023 में एक मजबूत शुक्र से प्रभावित हो रहे हैं, इसलिए पारिवारिक संकटों को हल करने के लिए यह सबसे अच्छा वर्ष है।


स्वास्थ्य

मेष राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। विशेष रूप से वर्ष के दूसरी तिमाही में। ज्योतिषी 2023 में मेष राशि वालों पर शनि का मजबूत प्रभाव रहेगा, जो कि किशोरों के साथ-साथ युवाओं के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, स्वास्थ्य उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, जहां 2023 में आपके खर्च केंद्रित होंगे। ऐसे में जितना अधिक आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही आप अपनी मेहनत की कमाई को बचा पाएंगे। आपके स्वास्थ्य पर शनि के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए, ज्योतिषियों द्वारा नियमित रूप से कुछ व्यायाम और ध्यान करने की सलाह दी जाती है। चूंकि मेष राशि के लोग मेहनती होते हैं, इसलिए वे सबसे ज्यादा तनावग्रस्त लोगों में से एक होते हैं। वर्ष 2023 में आपको सिर्फ अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है। मेष राशिफल 2023 बताता है कि मेष राशि के लोग अपने काम पर इतना ज्याद फाेकस होते हैं कि कई बार वह अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते। कई बार तो लंबे समय तक भोजन भी नहीं करते। तनाव और चिंता से बचने के लिए आपको अपनी भावनाओं को सही तरीके से संतुलित करने की आवश्यकता है। वर्ष के उत्तरार्ध में राहु और बृहस्पति के प्रभाव से ऊर्जा की क्षति हो सकती है। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि कुछ भी नया शुरू करने से पहले उस पर अच्छी तरह अध्ययन करें, काम से संबंधित छवि अपने दिमाग में स्पष्ट कर लें। इसके बाद उस पर काम करें और पर्याप्त समय दें। 2023 में मेष राशि के जातकों में खानपान की आदतें बदल सकती हैं, जो कि परिवार के लिए चिंता का कारण बन सकती है। इस वजह से घर में तनाव का माहौल पसर सकता है। वार्षिक राशिफल 2023 बताता है कि आपके और आपके पिता के बीच आपके खानपान की आदतों को लेकर मतभेद होंगे, जो कलह का कारण बन सकता है। बेहतर रहेगा कि आप अपनी स्थिति को परिपक्वता के साथ संभालने का प्रयास करें। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एस्प्रेसो, खमीरयुक्त पोषण और रिफाइंड चीनी से खुद को दूर रखें। अपने आहार में फलों की प्रचुरता रखें। हालांकि मेष राशि वाले सब कुछ अपने दम पर करना पसंद करते हैं, लेकिन मेष राशि के वार्षिक राशिफल के अनुसार, अपने लिए डाइट प्लान बनाने के लिए विशेषज्ञ की मदद लें। ध्यान यानी मेडिटेशन आप स्वयं कर सकते हैं। लेकिन योग के लिए विशेषज्ञ की मदद लें। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से स्वस्थ रहेंगे।


विवाह

मेष राशिफल 2023 में कहा गया है कि वर्ष 2023 प्रेम संबंधों के लिए बहुत आनंददायक है। लेकिन क्या यह शादी के लिए भी अच्छा है? 2023 में मेष राशि पर शुक्र का प्रबल प्रभाव इस वर्ष आप में से कई लोगों को प्यार पाने में मदद करेगा। फिर भी, मेष राशिफल वाले किसी भी फैसले को लेने में जल्दबाजी न करें, खासकर यदि आपने हाल ही में डेटिंग शुरू की है। बृहस्पति वह ग्रह है, जो जातक की शादी की संभावनाओं को नज़रअंदाज़ करता है। 2023 में बृहस्पति वर्ष के उत्तरार्ध में मेष राशि के विवाह के लिए अत्यधिक सहायक है। भाग्य और परोपकार के सार्वभौमिक स्वामी विशेष रूप से उन मेष राशि वालों को आशीर्वाद दे रहे हैं, जिनका प्रेम संबंध दो साल से अधिक समय से चल रहा है और जो अपने संबंध को नया नाम देना चाहते हैं। ऐसे जातकों के लिए साल भर का समय शादी के बंधन में बंधने के लिए सुखद रहेगा।


बृहस्पति स्थिरता का भी ग्रह है। यह आपको चेतावनी देता है कि आप 2023 में अपने पेशे पर शादी को प्राथमिकता न दें। यदि आप अब भी स्थिर आय की आशा कर रहे हैं या किसी ऐसे चीज़ पर काम कर रहे हैं जो आपके पेशेवर जीवन को बना या बिगाड़ देगी, तो आपको इसे किसी भी अन्य चीज की तुलना में उसे प्राथमिकता देनी चाहिए। ऐसी स्थिति में जहां आपका साथी आपसे विवाह करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता है, तो भी आपको अपने करियर पर ही फोकस करना चाहिए। अगर आप तलाकशुदा हैं, तो आपके लिए साल भर विवाह का योग मौजूद है। आपको बस अपने पेशेवर लाइफ पर फोकस करना है, उसे समझना है और धीमे-धीमे चीजों को आगे लेते हुए जाना है।


अगर पिछले लंबे समय से मेष राशि के जातक को विवाह में देरी हो रही है, तो मेष राशिफल के अनुसार 2023 में विवाह से संबंधित परेशानी दूर हो जाएगी। इस साल आपकी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव रहेंगे इसलिए अभी अपनी कमर कस लें और इन सबके लिए तैयार रहें। साथ ही बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि विवाह में अतिरिक्त विलंब हो रहा है तो बेहतर रहेगा कि इसके लिए कुछ उपाय आजमाएं। विवाह के मामले में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए पवित्र शिवलिंग पर जल चढ़ाएं, यह पहला उपाय है। दूसरा उपाय, मेष राशि के जातक 108 बेल पत्र के पत्ते लें, चंदन से उस पर भगवान राम लिखें। इसके बाद "ॐ नमः शिवाय" का जाप करते हुए शिवलिंग पर पत्ते चढ़ाएं। भगवान शिव का आशीर्वाद आपको 2023 में एक अच्छा साथी खोजने में मदद करेगा।

43 views0 comments
bottom of page